डीएम अवस्थी होंगे छत्तीसगढ़ के नए पुलिस महानिदेशक


डीएम अवस्थी को छत्तीसगढ़ के नए डीजीपी के रूप में नियुक्त किया गया है| वह एएन उपाध्याय का स्थान लेंगे|

उन्हें छत्तीसगढ़ की नव नियुक्त कांग्रेस सरकार ने राज्य का नया डीजीपी नियुक्त किया है। डीएम अवस्थी 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी है| इसके पहले उनके पास एसीबी ईओडब्लू समेत नक्सल का भी चार्ज है। एएन उपाध्याय के पास पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन का प्रभार होगा।मुख्यमंत्री सचिवालय के द्वारा जारी आदेश के अनुसार नियुक्ति की है|

डीएम अवस्थी के बारे में –

  1. नक्सल मोर्चे पर तीन साल में कई सफल मुठभेड़ें और अभियान: डीएम अ‌वस्थी 2004 में रायपुर एसपी बने और उसके बाद ही अपनी तेजतर्रार पुलिसिंग तथा अन्वेषण के लिए चर्चा में आए। इसी वजह से उन्हें इंटेलिजेंस जैसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिलीं। 3 साल पहले अवस्थी स्पेशल डीजी नक्सल आपरेशंस बनाए गए। इन तीन सालों में फोर्स और नक्सलियों के बीच सबसे ज्यादा मुठभेड़ें हुईं और कई ऑपरेशंस सफल रहे। अवस्थी को नक्सल इलाके में पुलिस का खुफिया तंत्र मजबूत करने के मामले में भी जाना जाता है।
  2. पुलिस के लिए 10 हजार मकान और 200 थाने बनवाए: अवस्थी पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन के एमडी बनाए गए, उसके बाद से अब तक कार्पोरेशन ने प्रदेशभर में पुलिस के 10 हजार से ज्यादा मकान बनवाए हैं। बेहद जर्जर मकानों में रहने वाली पुलिस के लिए इतने मकानों का निर्माण अब तक किसी राज्य में नहीं हुआ। इसके अलावा उन्हीं के कार्यकाल में प्रदेशभर में 200 से ज्यादा थाना भवनों का नए सिरे से निर्माण किया गया और उनमें वह सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं, जिनकी पुलिसिंग में आवश्यकता है।

Download Pdf

महत्वपूर्ण लिंक

>
Welcome to cgpsc.info

हमारे एंड्राइड अप्प को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए प्ले स्टोर आइकॉन पर क्लिक करें- धन्यवाद

 


 

 
Enter your email address:

Subscribe us for daily Current Affairs and Study Material